Sunday, November 1, 2020
No menu items!
01 Nov 2020, 1:19 AM (GMT)

India Coronavirus Update

8,182,881 Total
122,149 Deaths
7,489,203 Recovered
Home News India देखिये TikTok सहित वो 59 चाइनीज़ एप की पूरी लिस्ट, जिन पर...

देखिये TikTok सहित वो 59 चाइनीज़ एप की पूरी लिस्ट, जिन पर भारत में लगी रोक

LAC पर भारत और चीन के बीच मौजूदा तनाव के बीच, सरकार ने सोमवार को कम से कम 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया। सरकार ने TikTok, SHAREit, UC Browser, Helo, Mi COmmunity, Baidu map, Club Factory, WeChat, UC News, Weibo, और अन्य पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।

Chinese Apps Ban in India : LAC पर भारत और चीन के बीच मौजूदा तनाव के बीच, सरकार ने सोमवार को टिक्कॉक, शेयर इट और यूसी ब्राउज़र जैसे कम से कम 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया। सरकार ने यह कहते हुए अपने कदम को सही ठहराया कि एप्स संप्रभुता, अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बन रहे थे।

एक सरकारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रतिबंध की घोषणा: “सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69A के तहत इसे लागू कर रहा है, जो सूचना प्रौद्योगिकी के प्रक्रिया और सुरक्षा उपायों के साथ सार्वजनिक सूचना के नियमों के अवरोधन के लिए पढ़ा जाता है: नियम 2009 और खतरों की उभरती प्रकृति के मद्देनजर 59 एप्स को ब्लॉक करने का फैसला किया गया है क्योंकि उपलब्ध जानकारी के मद्देनजर वे ऐसी गतिविधियों में लगे हुए हैं जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा हो सकते हैं ”।

प्रेस विज्ञप्ति में आगे कहा गया है कि सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को “कुछ ऐप्स के संचालन से संबंधित डेटा से सुरक्षा और गोपनीयता के लिए जोखिम के बारे में नागरिकों की चिंताओं को उठाते हुए कई आवेदन प्राप्त हुए हैं”।

प्रेस विज्ञप्ति में उल्लेख किया गया है, “कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-IN) को सार्वजनिक व्यवस्था के मुद्दों पर डेटा की सुरक्षा और गोपनीयता के उल्लंघन के बारे में नागरिकों से कई सूचनाएं मिली हैं।”

यह आगे कहता है कि इन चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने का कदम “करोड़ों भारतीय मोबाइल और इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के हितों की रक्षा करेगा”। यह निर्णय भारतीय साइबर स्पेस की सुरक्षा और संप्रभुता सुनिश्चित करने के लिए एक लक्षित कदम है।

इस महीने की शुरुआत में, फ़िनलैंड स्थित मोबाइल-रैंकिंग प्लेटफ़ॉर्म, ऐपफ़ॉलो के डेटा ने संकेत दिया था कि टिकटोक जैसे पॉपुलर एप्प्स ने लद्दाख तनाव के बीच भारतीय जनता के क्रोध का खामियाजा उठाया है।

5 मई को भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झगडे से पहले लोकप्रिय वीडियो ऐप टिकटोक को एप्पल के प्लेटफॉर्म पर शीर्ष दस फ्री मोबाइल ऍप्लिकेशन्स में पांचवां स्थान दिया गया था। एक महीने बाद ही , TikTok ऐप स्टोर पर 10 वें नंबर पर खिसक गया। एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के बीच, टिकटोक भारत रैंकिंग में नंबर 3 से नंबर 5 पर गिरा। लेकिन यह अभी भी भारत में शीर्ष-दस लोकप्रिय ऐप की सूची में बना हुआ है।

चीनी एप के खिलाफ कार्रवाई करने वाला भारत अकेला देश नहीं है

इन चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने आशंका लद्दाख के LAC में हिंसक झड़प के बाद से होने लगी थी। जूम बैठकों को लेकर सुरक्षा चिंताओं के मद्देनजर सरकार ने इस संबंध में 16 अप्रैल को एक चेतावनी जारी की थी।

भारत गोपनीयता और साइबर सुरक्षा मुद्दों का हवाला देते हुए चीनी ऐप्स के खिलाफ कार्रवाई करने वाला एकमात्र देश नहीं है। ताइवान ने कुछ चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। तो जर्मनी ने ज़ूम एप को बैन कर दिया है। इससे पहले, अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन ने अपने वैचारिक और भूराजनीतिक एजेंडा को आगे बढ़ाते हुए कहा था की सभी चीनी ऐप्स कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के हथियार के रूप काम कर रहे हैं। भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच 15 जून को हुई झड़प के बाद इस कदम को तेज किया गया था।

जानिए कितना लोकप्रिय है भारत में टिक टोक

युवाओं के बीच लोकप्रिय, TikTok के भारत में सबसे अधिक उपयोगकर्ता हैं, जिसके बाद चीन और अमेरिका हैं। टीकटॉक ने 2020 की पहली तिमाही में 1.5 बिलियन का आंकड़ा पार करने के बाद जल्द ही 2 बिलियन का आंकड़ा पार कर लिया। 2 बिलियन में से, 611 मिलियन से अधिक डाउनलोड के साथ भारत का सबसे बड़ा योगदान था। सेंसर टॉवर की रिपोर्ट के अनुसार, लोकप्रियता में TikTok की वृद्धि कोरोनोवायरस महामारी के कारण थी। लोगों ने टिकटॉक को सबसे अधिक मनोरंजक पाया।

यहां उन ऐप्स की सूची दी गई है, जिन्हें सरकार ने प्रतिबंधित कर दिया है:

TikTok
Shareit
Kwai
UC Browser
Baidu map
Shein
Clash of Kings
DU battery saver
Helo
Likee
YouCam makeup
Mi Community
CM Browers
Virus Cleaner
APUS Browser
ROMWE
Club Factory
Newsdog
Beutry Plus
WeChat
UC News
QQ Mail
Weibo
Xender
QQ Music
QQ Newsfeed
Bigo Live
SelfieCity
Mail Master
Parallel Space
Mi Video Call Xiaomi
WeSync
ES File Explorer
Viva Video QU Video Inc
Meitu
Vigo Video
New Video Status
DU Recorder
Vault- Hide
Cache Cleaner DU App studio
DU Cleaner
DU Browser
Hago Play With New Friends
Cam Scanner
Clean Master Cheetah Mobile
Wonder Camera
Photo Wonder
QQ Player
We Meet
Sweet Selfie
Baidu Translate
Vmate
QQ International
QQ Security Center
QQ Launcher
U Video
V fly Status Video
Mobile Legends
DU Privacy

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

कृष्ण जन्माष्टमी 2020: तिथि, पूजा का समय, इतिहास, और महत्व

Krishna Janmashtami 2020 तिथि, पूजा समय: कृष्ण पूजा आमतौर पर मध्यरात्रि में आयोजित की जाती है। अनुष्ठान पूजा में 16 चरण शामिल...

एमएस धोनी ने नेट्स पर की बापसी, CSK स्किपर ने UAE में होने वाले IPL 13 के लिए शुरू किया अभ्यास : रिपोर्ट

आईपीएल का इंतजार लगभग खत्म होने वाला है। अब आईपीएल का आगामी सत्र यूएई में 19 सितंबर से शुरू होगा और फाइनल...

बॉबी देओल की Class of 83 का ट्रेलर हुआ रिलीज़ । फिल्म 21 अगस्त से Netflix पर देख पाएंगे

Netflix पर रिलीज़ होने वाली बॉबी देओल की अगली फिल्म 'Class of 83' का ट्रेलर रिलीज़ हो गया है, जिसमें बॉबी देओल...

भोजपुरी एक्टर अनुपमा पाठक की मुंबई में हुई मौत, पुलिस को है सुसाइड का शक

Anupama Pathak - पुलिस का कहना है कि भोजपुरी फिल्म अभिनेत्री अनुपमा पाठक ने कथित तौर पर अपने मुंबई स्थित घर पर...