Sunday, November 1, 2020
No menu items!
01 Nov 2020, 12:47 PM (GMT)

India Coronavirus Update

8,182,881 Total
122,149 Deaths
7,489,203 Recovered
Home Dharm जानिए कैसे करें मंगलवार को हनुमान जी की पूजा और व्रत और...

जानिए कैसे करें मंगलवार को हनुमान जी की पूजा और व्रत और पाएं सभी कष्टों से मुक्ति

कहा जाता है हनुमान जी आज भी भक्तों की रक्षा और कल्याण के लिए पृथ्वी पर ही विराजते हैं और भगवान श्री राम की आज्ञा का पालन कर रहे हैं। खासकर हमुमान जी के परम भक्तों का मानना है कि हनुमान जी पूजा करने से उनके बड़े से बड़े कष्ट दूर हो जाते हैं।

मंगलवार (Tuesday) का दिन बजरंगबली का दिन माना जाता है। हिंदू धर्म (Hindu Religion) में हनुमान जी (Hanuman Ji) की बहुत ज्यादा मान्यता है. ऐसा कहा जाता है कि मंगलवार को हनुमान जी की पूजा, उपासना और मंत्रा तथा हनुमान चालीसा (Chalisa) का पाठ करने से भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और सभी कष्टों से मुक्ति मिलती हैं।

धर्मिक लोगों का मानना है कि हनुमान जी आज भी श्रीराम (Shree Rama) की आज्ञा का पालन करते हुए भक्तों की रक्षा और कल्याण के लिए पृथ्वीलोक पर ही निवास करते हैं। हनुमान जी के भक्तों का मानना हैं कि हनुमान जी की पूजा करने से ही बड़ी से बड़ी समस्या का समाधान से हो जाता है। पवनपुत्र हनुमान जी की कृपा हो तो मनुष्य को धन, विजय और आरोग्य की प्राप्ति होती है।

मगलवार का दिन बजरंगबली का होता है और कहा जाता है मंगलवार के दिन हनुमान जी की विधिपूर्वक पूजा करने से हनुमान जी जल्द ही प्रसन्न होते हैं और सारे कष्टों से मुक्ति मिलती है। हालांकि इस समय कोरोना के प्रकोप के चलते देशभर में लॉकडाउन चल रहा है और हम भी आपसे निवेदन करेंगे कि मंदिर जाने कि बजाय घर पर रहकर ही हनुमान जी की पूजा पाठ करें।

आइए जानते हैं जानें कैसे करें बजरंगबली को प्रसन्न

  1. कहा जाता है कि प्रत्येक मंगलवार को हनुमान जी को सिन्दूर चढ़ाने से समस्त कष्टों से मुक्ति मिलती है। हनुमान जी को सिन्दूर चढ़ाने को लेकर बहुत पुरानी मान्यता है। कहा जाता है जब माता सीता अपनी मांग में सिन्दूर लगा रही थीं तो हनुमान जी ने उनसे पूछ लिया माता ये सिन्दूर आप अपनी मांग में क्यों लगाती हैं तो माता सीता ने कहा में प्रभु श्री राम से प्रेम करती हूँ और मेरे सिन्दूर लगाने से प्रभु कि आयु में बृद्धि होती है तो हनुमान जी ने अपने शरीर को सिन्दूर से लेप लिया था। तभी से श्री हनुमान जी को सिन्दूर चढ़ाया जाता है।
  2. मंगलवार के व्रत रखें और शाम को बूंदी के लड्डू या बूंदी का प्रसाद श्री हनुमान जी को चढ़ाएं और लोगों में बांटें. इससे सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है और जिनके संतान नहीं है उनको संतान प्राप्ति होती है।
  3. अगर आप धन आदि कि समष्या से परेशान हैं तो मंगलवार को शाम के समय हनुमान जी को केवड़े का इत्र एवं गुलाब की माला या फूल चढ़ाएं और अगर हो सके तो खुद भी लाल रंग के वस्त्र पहनें। इससे श्री हनुमान जी प्रसन्न होंगे और सभी कष्टों से मुक्ति मिलेगी।
  4. मंगलवार को पान का बीड़ा नियम से चढ़ाने से नौकरीपेशा लोगों की उन्नति होती है और जो बेरोजगार हैं उनको रोजगार मिलता है।
  5. कहा जाता है कि मंगलवार के दिन सुबह बरगद के पेड़ के एक पत्ते को तोड़कर गंगा जल से धोकर हनुमान जी को समर्पित करने से धन कि कमी नहीं होती और सभी आर्थिक संकटों से मुक्ति मिलती है।
  6. जिनको रात में बुरे स्वप्न आते हैं वो मंगलवार को हनुमान जी के पैरों में फिटकरी अर्पित करें इससे उन्हें सभी बुरे सपनों से चटकारा मिलता है।
  7. हनुमान जी रामजी के अनन्य भक्त हैं इसलिए मंगलवार के दिन हनुमान जी की प्रतिमा के समक्ष बैठकर श्रीराम नाम का 108 बार जाप करें, इसलिए जो भी भगवान श्रीराम की भक्ति करता है, उन पर वो पहले प्रसन्न होते हैं। हनुमान जी की इस तरह पूजा करने से विवाह संबंधी मनोकामना पूरी होती है।
  8. मंगलवार को हनुमान जी के सामने सरसों के तेल का दिया जलाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें। इस उपाय से दांपत्य जीवन में सरसता आती है।
  9. श्री हनुमान जी के सामने बैठकर श्री रामरक्षास्त्रोत का जप करने से सारे बिगड़े काम सही हो जाते हैं। सभी प्रकार के कष्टों से मुक्ति मिलती है और बहुत दिनों से अटके काम भी पुरे होते हैं।
  10. हनुमान जी का मंत्र ‘ॐ हं हनुमंतये नम:’ है। इस मंत्र के जाप करने से हनुमान जी जल्दी प्रसन्न होते हैं।
  11. ‘संकट कटै मिटै सब पीरा, जो सुमिरै हनुमत बलबीरा’ के उच्चारण से सभी बुरी शक्तियां दूर भाग जाती हैं और आरोग्य का वरदान मिलता है।
  12. ‘ॐ हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट’ का रुद्राक्ष की माला से जाप करने से भी हनुमान जी बहुत प्रसन्न होते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

कृष्ण जन्माष्टमी 2020: तिथि, पूजा का समय, इतिहास, और महत्व

Krishna Janmashtami 2020 तिथि, पूजा समय: कृष्ण पूजा आमतौर पर मध्यरात्रि में आयोजित की जाती है। अनुष्ठान पूजा में 16 चरण शामिल...

एमएस धोनी ने नेट्स पर की बापसी, CSK स्किपर ने UAE में होने वाले IPL 13 के लिए शुरू किया अभ्यास : रिपोर्ट

आईपीएल का इंतजार लगभग खत्म होने वाला है। अब आईपीएल का आगामी सत्र यूएई में 19 सितंबर से शुरू होगा और फाइनल...

बॉबी देओल की Class of 83 का ट्रेलर हुआ रिलीज़ । फिल्म 21 अगस्त से Netflix पर देख पाएंगे

Netflix पर रिलीज़ होने वाली बॉबी देओल की अगली फिल्म 'Class of 83' का ट्रेलर रिलीज़ हो गया है, जिसमें बॉबी देओल...

भोजपुरी एक्टर अनुपमा पाठक की मुंबई में हुई मौत, पुलिस को है सुसाइड का शक

Anupama Pathak - पुलिस का कहना है कि भोजपुरी फिल्म अभिनेत्री अनुपमा पाठक ने कथित तौर पर अपने मुंबई स्थित घर पर...