Thursday, October 29, 2020
No menu items!
29 Oct 2020, 9:54 AM (GMT)

India Coronavirus Update

8,041,051 Total
120,583 Deaths
7,315,989 Recovered
Home Cricket जानिए कौनसे दो भारतीय बल्लेबाज अगर ओपनर नहीं होते तो शायद आज...

जानिए कौनसे दो भारतीय बल्लेबाज अगर ओपनर नहीं होते तो शायद आज इतने बड़े खिलाडी ना होते

पहले ये दोनों ही मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते थे इन दोनों ही खिलाडियों ने बतौर ओपनर कई रिकॉर्ड बनाये

क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में सलामी बल्लेबाजों का काफी बड़ा योगदान होता है . सलामी बल्लेबाज अगर विस्फोटक शुरुआत दे देते हैं तो आगे के बल्लेबाजों के लिए एक प्लेटफार्म बन जाता है और टीम के जीतने के आसार भी बढ़ जाते हैं . इसलिए सलामी बल्लेबाजों का काफी अहम् योगदान होता है .

क्रिकेट इतिहास की बात करें तो अभी तक कई महान सलामी बल्लेबाज हुए हैं . विदेशी खिलाडियों की बात करें तो सनथ जयसूर्या , एडम गिलक्रिस्ट , मैथ्यू हेडन, ग्रीम स्मिथ , सईद अनवर जैसे बल्लेबाजों के नाम सामने आते हैं वहीँ भारतीय खिलाडियों की बात करें तो लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर , मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर , सौरव गांगुली और वीरेंदर सहवाग का नाम आता है.

ओपनिंग बल्लेबाजी किसी भी बल्लेबाज के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है क्योंकि ओपनिंग बल्लेबाज के पास रन बनाने के लिए बहुत समय होता है . इसी वजह से आपने देखा होगा जो बल्लेबाज ओपनर रहे हैं उनके बहुत रौन होते हैं . आज हम आपको उन दो भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बता रहे हैं जिनको अगर ओपनिंग बल्लेबाजी का मौका नहीं मिलता तो सायद आज वो इतने बड़े खिलाडी नहीं होते .

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने जब अपने क्रिकेट करियर की शुरआत की थी तब वो लोअर मिडिल आर्डर बल्लेबाज थे अर्थात वो ५वे या ६वे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आते थे . उनको अक्सर फिनिशर की भूमिका में देखा जाता था . 2007 टी-20 वर्ल्डकप के दौरान भी रोहित शर्मा टीम के लिए सलामी बल्लेबाजी नहीं करते थे उस समय भारत के पास वीरेंदर सहवाग और गौतम गंभीर के रूप में दो बेहतरीन सलामी बल्लेबाज थे .

हालाँकि 2013 के चैपियंस ट्रॉफी में कप्तान एम एस धोनी ने रोहित शर्मा को ओपनिंग बल्लेबाजी की जिम्मेदारी दी जो उनके लिए मास्टर स्ट्रोक साबित हुई . जब से रोहित को सलामी बल्लेबाजी का मौका मिला तब से अब तक रोहित ने पीछे मुड़कर नहीं देखा . आज उन्हें दुनियां के सबसे बेहतरीन सलामी बल्लेबाजों में गिना जाता है . रोहित के नाम वनडे इंटरनेशनल में 3 दोहरे शतक और और एक पारी में सबसे ज्यादा रन (264) बनाने का रिकॉर्ड है.

रोहित शर्मा ने अभी कुल 224 वनडे मुकाबलों की 217 परियों में 49.२७ के बेहतरीन औसत से ९११५ रन बनाये हैं . उनके नाम अभी तक 29 शतक और 43 अर्धशतक हैं . इन रिकार्ड्स को देखकर कहा जा सकता है की अगर एम एस धोनी रोहित को प्रमोट नहीं करते तो शायद रोहित शर्मा आज इतना बड़े स्टार बल्लेबाज नहीं होते . खुद रोहित शर्मा का भी यही मानना है की सलामी बल्लेबाज के रूप में प्रमोशन उनके करियर का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ .

वीरेंदर सहवाग

जब जब भारतीय सलामी बल्लेबाजों का नाम लिया जाता है वीरेंदर सहवाग का नाम सबसे पहले दिमाग में आता है . वीरेंदर सहवाग भी पहले निचले क्रम में बल्लेबाजी करते थे . उन्होंने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ अपने वनडे करियर का आगाज किया था . पहले 11 मैचों में उन्होंने मिडिल आर्डर बल्लेबाज की भूमिका निभाई इसके बाद 12वे मैच में उन्हें सलामी बल्लेबाजी का मौका दिया गया लेकिन उस दिन उन्होंने 54 गेंदों का सामना करते हुए मात्र 33 रन बनाये और भारत वो मैच हार गया . लेकिन इसके 3 मैच बाद ही सहवाग ने महज 70 गेंदों में ताबड़तोड़ शतक लगा के ना सिर्फ अपनी टीम की जीत में अहम् योगदान दिया साथ ही अपने आप को एक सलामी बल्लेबाज के रूप में स्थापित कर लिया .

सहवाग ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर के दौरान 104 टेस्ट , 251 वनडे और 19 टी-20 मुकाबले खेले . 104 टेस्ट मैचों में सहवाग ने 49.३४ के बेहतरीन औसत से 8586 रन बनाये, इस दौरान उन्होंने 2 बार तिहरा शतक और 6 बार दोहरा शतक जड़कर टेस्ट क्रिकेट में अपनी धाक जमाई. वहीँ अगर वनडे क्रिकेट की बात की जाये तो सहवाग ने 251 वनडे में 35.06 के औसत से 15 शतक के साथ 8273 रन बनाये. वीरेंदर सहवाग उन चुनिंदा बल्लेबाजों में शामिल हैं जिन्होंने क्रिकेट के वनडे प्रारूप में दोहरा शतक लगाया है .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

कृष्ण जन्माष्टमी 2020: तिथि, पूजा का समय, इतिहास, और महत्व

Krishna Janmashtami 2020 तिथि, पूजा समय: कृष्ण पूजा आमतौर पर मध्यरात्रि में आयोजित की जाती है। अनुष्ठान पूजा में 16 चरण शामिल...

एमएस धोनी ने नेट्स पर की बापसी, CSK स्किपर ने UAE में होने वाले IPL 13 के लिए शुरू किया अभ्यास : रिपोर्ट

आईपीएल का इंतजार लगभग खत्म होने वाला है। अब आईपीएल का आगामी सत्र यूएई में 19 सितंबर से शुरू होगा और फाइनल...

बॉबी देओल की Class of 83 का ट्रेलर हुआ रिलीज़ । फिल्म 21 अगस्त से Netflix पर देख पाएंगे

Netflix पर रिलीज़ होने वाली बॉबी देओल की अगली फिल्म 'Class of 83' का ट्रेलर रिलीज़ हो गया है, जिसमें बॉबी देओल...

भोजपुरी एक्टर अनुपमा पाठक की मुंबई में हुई मौत, पुलिस को है सुसाइड का शक

Anupama Pathak - पुलिस का कहना है कि भोजपुरी फिल्म अभिनेत्री अनुपमा पाठक ने कथित तौर पर अपने मुंबई स्थित घर पर...